Zoom APP यूज करे या ना सरकार ने क्या कहा

Zoom APP कितना खतरनाक यूज करे या ना सरकार ने क्या कहा

Zoom App यह एक online Video calling App है जिसके जरिये एक दूसरे से connect हो करे आपस मे मीटिंग या वीडियो कॉल के जरिये बात चित कर सकते है ।

लेकिन इसका प्रचलन पहले कम था क्यो की सभी को एक दूसरे से आमने सामने मिल कर मीटिंग या कोई सवाल जबाब करते थे जैसे -सेमिनार ,मीटिंग इत्यादि ।

लेकिन जब से पूरे देश मे lackdown किया गया तो सभी इस प्रकार के प्रोग्राम को भी बंद कर दिया गया । जिससे एक जगह पर भीड़ ना लगे । जिससे हम सभी इस Coronavirus महामारी से बच सके ।

तो इसी बीच सब लोग अपने सभी प्रोग्राम को ऑनलाइन करने की ओर बोले तो ऑनलाइन जिससे सभी को अपने कांटैक्ट मे रख कर अपने काम को ऑनलाइन ही गति दिया जा सके ।

Zoom App
Zoom App

Also Read this Article 

Vestige POS से ऑनलाइन order कैसे करे जाने हिन्दी मे 

Smart Phone या Laptop को अपडेट करना क्यो जरूरी होता है जाने हिन्दी मे 

साथ मे इसी बीच Government ने भी work from home की परमिसन दी जिससे सबको online ही एक दूसरे से connect हो पाते इसी को म्द्येनजर रखते हुये । कुछ लोग ऐसे ही ऑनलाइन सुविधा देने वाली APP जिसका नाम है Zoom Cloud meeting जिसके जरिये meeting करना शुरू हो गया ।

इसी भी बीच कुछ ऐसी Cyber Attack होता है जिससे लाखो लोगो की जानकारी लीग होने की संभावना हुयी । जिससे किसी की personal जानकारी लीक या वो जानकारी किसी और के ना पास पहुचे ।

सरकार की ओर से यह एडवाइजरी राष्ट्रीय सायबर सुरक्षा एजेंसी- कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम ऑफ इंडिया (CERT-in) की ओर से इस एप को लेकर जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर आई है। एजेंसी ने कुछ दिनों पहले लोगों को इस एप की कमजोरियों के प्रति आगाह किया था।

इसी को देखते हुये सरकार ने इस APP को safe नही है कहा है साथ मे अगर इसका उपयोग करना है तो कुछ Guideline जारी किया गया है । जिसका पालन करते हुये सावधानी के साथ उपयोग कर सकते है । लेकिन इसके लिए कुछ शर्त है वो नीचे देखे ।

Zoom App Meeting
Zoom App Meeting

Zoom App (CyCord) पर सरकार की Guideline

Zoom app का उपयोग करने के लिए इस प्रकार का setting अपने Zoom app मे जरूर करे ।

  1. प्रतेक मीटिंग के लिए नया यूजर आईडी और पासवर्ड बनाए ।
  2. ‘Waiting Room ’ फीचर ऑन करें।
  3. ‘Join before host’ फीचर ऑफ कर दें।
  4. स्क्रीन शेयरिंग by host only फीचर ऑन रखें।
  5. अगर जरूरत न हो, तो फाइल ट्रांसफर का ऑप्शन बंद कर दें।
  6. जब सभी लोग मीटिंग में आ जाएं, तो मीटिंग को लॉक कर दें।
  7. रिकॉर्डिंग फीचर हमेशा ऑफ रखें।
  8. अगर आप एडमिनिस्ट्रेटर हैं, तो मीटिंग को सिर्फ छोड़े नहीं, उसे बंद करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
loading...