SEO कैसे करे और अपने Post को Rank कैसे करे

SEO कैसे करे और अपने Post को Rank कैसे करे ?

SEO kaise kare
SEO kaise kare

SEO कैसे करे – जब हम नया website या Blog बनाते है तो हम सबसे पहले अपने website या Blog को अच्छे तरीके से डिजाइन करते है । और User Frendly बनाते है की कोई भी मेरे Post को आसानी से पढ़ सके और समझ सकते और अपने सवाल का जबाब मिल सके ।

लेकिन हम अपने website या Blog को केवल अच्छे से डिजाइन करने से website पर विजिटर नही आएगे । जब तक आप के website या Blog पर विजिटर नही आएगे तो आप अपने website या Blog से कोई भी Earning नही कर पाएगे ।

इसके लिए अपने website को SEO करना होगा ताकि मेरे website या Blog पर जो Post लिखा गया है वो Google के Frist Page पर आए ताकि Click Rate बढ़े और विजिटर आए और उस पोस्ट को पढे । जब हमारा Post Google के Search Engine मे Frist Page पर आयेगा तब आपके Website या Blog पर Traffic आयेगा ।

जिसके बाद आपके website या Blog से Earning की संभावना बढ़ जाएगा और आप वहा से अच्छे से अर्निंग कर पाएगे । अब आप को अपने Post को Google के Frist Page पर लाने के लिए अपने Post को SEO कर के लिखना होगा ।

मतलब Google के Algoritham के हिसाब से लिखना होगा । ताकि आपके Post मे जो भी लिखा गया है वो Google आसानी पढ़ सके और उसको अपने search Engine पर सबसे पहले लाये जिससे आपका ट्रेफिक बढ़ सके ।

SEO के जरिए ही Googel को आपके Post के बारे मे अधिक जानकारी मिल पाता है और उस Post मे अच्छे Article है तो Google अपने Search Engine से सबसे उपर कर सकता है ।

अब आप यही सोच रहे है को SEO क्या है और और अपने Post को SEO कैसे करे तो आप इस Post को पढ़ने के बाद समझ सकते है और अपने पोस्ट को SEO सहित लिख सकते है ताकि आपका भी Post Google के नजरों मे रहे और आपका Post Google के Search Engine मे सबसे उपर आए तो ये Post पूरा पढे ।

What is SEO ?

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization इसी के माध्यम से अपने Article या Post को Google के Frist Page पर लाने मे सहायक होता है । जिससे अपने Traffic को Improve कर सकते है ।

Google अपने Search Engine मे किसी भी Post को सबसे ऊपर लाने के लिए सबसे पहले कुछ link Display करता है और उसे Consider करता है जो सबसे अच्छे Article होते है उसे ज्यादा Authority देता है बाकी अन्य article के तुलना मे ।

इसका सीधा सा अर्थ है जिस Post को उपर लान है अगर उस Page को अन्य Top Page के Link से जुड़ा हुआ है तो उसके सबसे ज्यादा Authority देता है । और उसको ही सबसे पहले लाता है ।

Google Adsense Account कैसे बनाए

oSEO का मतलब यही होता है की किसी भी अच्छे Article और Brand Value को बढ़ाए और आपके द्वरा Keyword के मध्यम से Organic Search मे आए । जिससे उसका Brand Value बढ़ जाता है । Search engine results page मे सबसे उपर आने लगता है जिससे विजिटर अधिक से अधिक आते है और सबसे पहले Link पर Click करते है ।

Search Engine किस आधार पर किसी Page को Rank करते है ।

किसी भी Search Engine का मतलब यही होता है जो उससे पूछा जाए उसी का सटीक जानकारी User को मिले जिससे वो अपने सवालो का जबाब पा सके ।

जब हम किसी भी सवाल का जबाब चाहते है तो Google या कोई भी Search Engine उस Page का चुनाव करता है जिस Page मे User के सवाल का जबाब निहित हो । उसी Page को Search Engine सबसे ऊपर लाता है ।

Search Engine अपने User के सवाल का जबाब देने के लिए कुछ अपने द्वरा बनाए गए नियम को फॉलो करता है जिसके बाद User को Display करता है ।

Search Query और Page के Content के बीच क्या संबंध है ? और Page की Authority कितना है । 

Relevancy के लिए Search Engine Topic या Keyword पर factor पर फोकस करता है । साथ मे Authority भी चेक करता है की ये Website Popular है या इसका जुड़ाव कितने अच्छे Content वाले Page से जुड़ा है । जिससे विजिटर को अच्छे से अच्छे Content मिले

इन सभी Research करने के बाद Search Engine किसी Page के पहले Rank पर लाता है । इन सभी Process को करने के लिए Serach Engine Complex Equation का उपयोग करता है जिसे Search Algorithms कहते है ।

Search Engine अपने गुप्त तरीके को सबके सामने नही करना चाहते । लेकिन लाखो लोग ऐसे कामो मे लगे रहते है जिसके उपरांत Search Engine के गुप्त तरीके को जान कर अपने Post को Rank करा सकते है ।

इन ही सभी Process को हम सभी Seo Process कहते है । जिसका उपयोग हम अपने Post को Rank कराने मे मदत लेते है ।

SEO अपने Post मे कैसे करे ?

SEO के कई प्रकार के पहलू है जिसे आप को जानना होगा जिसके बाद आप SEO को समझ पाएगे और अपने Post मे इसका उपयोग अच्छे से कर पाएगे । SEO के भी कई तरीके है । या कहे तो SEO कई Process के बाद बना है ।

How Many Type SEO . कितने प्रकार के होते है SEO  ?

SEO मुख्यत दो प्रकार के महत्वपूर्ण है । जिसका उपयोग करना जरूरी है ।

  • On Page SEO
  • Off Page SEO
SEO kay hai
SEO kay hai

On Page (SEO) Search Engine Optimization

On Page SEO मे हम अपने पोस्ट को लिखते समय ध्यान दिया जाता है और उसको On Page SEO के रूप मे सही से लिखा जा सकता है । इसको करने के लिए कुछ मुख्य बिन्दु है जिस पर ध्यान दे कर On Page SEO को अच्छा कर सकते है।

और अपने Page को Rank करा सकते है । इसके अंतर्गत हमे अपने Keyword को Find करना होता है । High Qulaity Content तथा साथ मे हेडिग बनाते समय H 1 ,H 2 इसी क्रम मे लिखना होता है ।

Title ,Meta Tag ,Meta Description ,Sub Heading इन सभी मे कही न कही आपका Keyword इनके heding मे आने चाहिए ।  On Page SEO का मतलब हमे ये सभी काम अपने वैबसाइट या Blog पर ही करना होता है । जिसे हम लोग Control कर सकते है ।

Off Page (SEO) Search Engine Optimization

Off Page SEO का मतलब हमे अपने Website या Blog से हट कर कही और से काम करना होता है । जैसे Back Link ,Page Rank ,Bounce Rate etc करना होता है ।

On Page SEO कैसे करे या क्या तरीका है

On Page SEO करने का मतलब ये है की आप जो भी Content है वो सही और Unic हो । जो भी Content लीख अपने Post मे लिख रहे है वो User को पसंद आना चाहिए । साथ मे आपका Website या Blog User Frendly होना चाहिए ।

की किसी भी User को आपके Content पढ़ने मे कोई दिक्कत ना आए । अपने Website पर User को रोके रहने या उसको पढ़ने और समझने मे मजा आए या उसको कोई किसी प्रकार की समस्या ना हो ।

इसके लिए आप को कुछ step Follow करना होता है । और उसी प्रकार से आपको अपना Post को लिखना होता है । जिसके बाद आपका Post Good SEO हो सकता है ।  आइये जानते है वो कौन से Technic Point है ।

Header Tag (SEO Title)

Heading Tag का मतलब है जो भी आप Post लिखते है उसका कोई न कोई Heading होगा ही की आप किस बारे मे Post लिख रहे है । यही main होता । Heading Tag H1 ,H2 etc करके होता है।  जिसका उपयोग हमे अपने Post मे सही क्रम मे लिखना होता है जिसे सबसे पहले H 1 heding Tag का उपयोग करना होगा ।

उसके बाद किसी दूसरे Heading के लिए H2 । इसी प्रकार हम अपने Post को लिखेगे साथ मे इन Heading मे Main Keyword होना ही चाहिए नही तो SEO के हिसाब से सही नही होगा ।

Meta Title

Meta Title आपके Post को Describe करता है । जो आपका Keyword होता है उसको Meta Title मे लिखना होता है जिससे आपका Post को समझा जा सके । ये आपका main Heading के नीचे लिखा जाता है । ये बात का ध्यान देना होता है जो आपका Main SEO Title होता है । Same उसी Word से ही आपको अपना Meta Title लिखने की सुरुवात करनी है ।

Example :

SEO Tile : SEO कैसे करे

Meta Title : SEO कैसे करे आज हम इस पोस्ट मे बताने ने कोशिश करगे इस प्रकार से ।

Meta Description

Meta Description किसी Post को बताता है की इस Post मे किसे बारे मे जानकारी दी गयी है तथा बताया गया है Google भी किसी Page को Search मे सबसे Uper लाने मे मदत करता है । Meta Sescription 55 से 60 Word के बीच मे लिखा जाता है ।

Internal Link

Internal Link का मतलब है की आप अपने किसी दूसरे Post का Link इस Post मे डाले चाहे वो Post कोई भी हो । जैसे नीचे Example समझे ।

Share Market क्या होता है Demat Account कैसे खोले जाने पूरी जानकारी

External Link

External Link का मतलब किसी दूसरे पोस्ट का Link अपने Post मे link करे जैस Example मे नीचे समझे या इसी Line मे Extenal Link पर देखे जो नीला हो गया है । उसी Post के संबन्धित Link से जोड़ा जाता है ।

Sitemap

Sitemap ये आपके Post को Google मे Index करने के लिए जरूरी है। जिससे Google को पता चल सके की आप अपने Website या Blog पर कोई न्यू Post लिखे है । इसको हम Website का Ownership बोलते है । जिसमे हमे अपने Website को Google को बताना होता है ।

इसी के अंतर्गत Robots.txt से भी जोड़ना होता है जिससे गूगल मे आसानी से Index हो जाए तथा Google के Crawl आ कर आपके Post को Read कर सके । जिससे आपके Post मे दी गयी जानकारी को संचित करके रख्खे और जरूरत पड़ने पर User के सामने उसको प्रदर्शित करे ।

Mobile Frendly

Mobile Frendly का मतलब ये है की जो आप पोस्ट लिख रहे है वो Mobile पर भी आसानी से क्रमबढ़ तरीके से पढ़ा जा सके जिससे User को Read करने मे कोई दिक्कत ना होगा । क्योकि आज कल Maximum लोग Mobile से सब कुछ कर रहे है । तो आप भी Post सबसे ज्यादा Mobile पर पढ़ा जा सकता है ।

Off Page SEO कैसे करे या इसका क्या तरीका है ।

Off Page SEO मे सबसे पहले हमे कुछ Link बनाना होता है । जैसे किसी दूसरे Website पर जा कर Comment करे या आप उनसे Mail करके उनसे अपने Post के लिए Backlink ले सकते है ।

लेकिन इसके लिए आप को कुछ Condition भी हो सकता है । जैसे आपसे Guest Post लिखने को कहे और उसके बाद उस Post को मेल करने को कहे जिसके बाद आप को Back link मिल सकता है । वो भी Do-Follow । Backlink दो प्रकार के होते है Do follow और No Follow ।

इतना ही नही अपने Post को लिखते समय अपने शब्दो और अच्छे Content लिखे जिससे User को उससे मदत मिले। जिससे आपके Post का Ranking बढ़ेगा । जिससे Google और भी गहराई से आपके Page को Search Engine मे सबसे पहले लाएगा ।

Keyword

Keyword किसी भी Post को Rank करने मे मुख्य रोल होता है या कहे तो Keyword किसी Post भी पोस्ट के लिए जरूरी है। नही तो वो Post Rank नही कर पाएगा । Keyword हमे अच्छा से अच्छा होना चाहिए । Keyword का मतलब होता है । User जो Google मे Search करता है अपने जबाब के लिए । या उसका जो Question होता है वही Keyword होता है ।

Keyword हमे अच्छा और Long चुनना चाहिए जिससे आसानी से Post को Rank कराया जा सके । Long Keyword होने से Post आसानी से Rank हो सकता है । जो आपका main Keyword है उसके साथ ही उससे Simler Keyword का भी उपयोग अपने Post मे कही न कही करना चाहिए ।

Keyphrase Density

Keyphrase Density हमारे Post को SEO Good करने मे मदत करते है । Keyphrase Density का मतलब होता है की जो हमरा Keyword है

वो पूरे Post मे कितनी बार आया है । अगर पूरे पोस्ट मे Word के हिसाब से Keyphrase Density ज्यादा है तो भी Good SEO मे दिक्कत होगी । तो आप इसके कैसे जनेगे की कितना होना चाहिए तो आप अपने Website पर मतलब WordPress पर Yoast SEO Plugin install कर ले ।

उपरोक दिये सभी बिन्दुओ का पालन करे तो आपका Post SEO Good हो सकता है । अच्छा लगे तो जरूर Share करे ।

 

2 thoughts on “SEO कैसे करे और अपने Post को Rank कैसे करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: