Railway Platform Ticket पर भी याता कर सकते है ।

Railway Platform Ticket ले कर भी कर सकते है यात्रा जाने नियम  

क्या Railway Platform Ticket से भी यात्रा किया जा सकता है ?

Railway Photo
Railway Plateform

जब हम कभी Train से यात्रा करते है तो सबसे पहले हमे Train Ticket लेना पड़ता है चाहे वो Regervation हो या Non Regervation लेकिन आप समय से पहले या Train आने के 20 से 30 मिनट पहले नही पहुच पाते है

तो Train का Ticket लेना थोड़ा कठिन या परेशानी का एक सवक बन जाता है की Train का Ticket लेते समय Train निकल तो और यहा तक की अगर कोइ दूसरा Train नही है तो और भी दिक्कत बढ़ जाती है ।

तो आइये जानने है इस परिस्थिति मे क्या करना चाहिए या इस परिस्थिति मे यात्रा करने के लिए  Railway का क्या नियम है ? 1.1 देखे ..

Train मे ज्यादा लोग सफर करना पसंद क्यो करते है या क्या वजह हो सकता है ?

  • अगर लंबी दूरी का यात्रा करना हो तो ज्यादा लोग Train से यात्रा करना पसंद करते है इसका कारण ये हो सकता है की Train मे यात्रा करना आरामदायक और बस के अपेक्षा किया कम लगता है । और यहा तक की कीसी प्रकार की असुविधा महसूस नही होता है ।
  • अन्य ट्रैवल वहकिल के अपेक्षा कम किया लगता है ।
  • Train से यात्रा करना अन्य की अपेक्षा सरल और आसान है ।

नियम बिना Train Ticket लिए Railway प्लेटफॉर्मTicket से यात्रा करना ।

आप Railway से यात्रा कर रहे हो तो Location देखना या कौन सा Station आने वाला है या कौन सा स्टेशन क्रॉस किए या कौन सा स्टेशन पर करेंट खड़े है कब ट्रेन चलेगी कितनी समय रुकेगी

या PNR से जुड़ा सभी जानकारी अपने Whatsaap पर भी पा सकते है इसके लिए एक छोटा सा करना देगा और ये जानकारी आप कुछ सेकंड मे जान पायेगे Click Here पर Click करके जान सकते है 

अक्सर देखा जाता है की Train का Ticket लेने के दो ही माध्यम है :-

  • Online
  • Offline

Online Ticket लेने के लिए किसी Railway Agent या Presonal Railway Account से Train Ticket Book किया जा सकता है । online माध्यम से Train का tatkal Ticket भी Book क्या जा सकता है ।

Offline Train का Ticket लेने के लिए Railway के काउंटर पर ही जाना पड़ेगा ।

इन दोनों परिस्थिति मे आप ने Train का Ticket लेने मे चूक गए है और Train आने के 10 मिनट पहले तक Train का Ticket आप ने नही ले पाया तो आप के पास के बहुत बडा बिक्ल्प है जिसके माध्यम से आपका Train छूटने से बच जाएगा ।

आइये जानते है दूसरा माध्यम क्या है ?

Railway का Plateform Ticket ले कर भी यात्रा कर सकते है अब आप कहेगे की जब Plateform Ticket लेना ही है तो क्यो ना Train का ही Ticket ले । लेकिन Train का Ticket लेने मे आप को समय लग सकता है लेकिन Plateform का Tickte आप को  आसानी से ले सकते है वो तुरंत भी मिल सकता  है ।

1.1 Plateform Ticket पर यात्रा कब और क्यो किया जा सकता है ?

Plateform Ticket पर यात्रा Emergency ya Train छूटने वाला ही है और आप के पास Ticket नही है तो इस दशा मे Train मे  चढ़ सकते है लेकिन पूरी यात्रा करना संभव नही है । लेकिन आप के घबराने के जरूरत नही है

Plateform Ticket ले कर चढ़ने के बाद तुरंत TTE से संपर्क करे और जहा तक यात्रा करनी है वहा तक का Tickte बनवा ले । सीट उपलब्ध होने पर TTE के द्वारा आप को सीट मिल जाएगा।

लेकिन सीट उपलब्ध नही होने पर आप को सीट नही दे सकता लेकिन आप को यात्रा करने से नही रोकेगा । इसके लिए आप को या ऐसी परिस्थिति मे आप को TTE को पेलाण्टी के रूप मे 250 रुपए देने पडेगे और साथ मे जहा तक जानी है वहा तक का किराया ।  

Gorakhpur AIIMS मे Registration कैसे करे

Note: बिना Ticket यात्रा करना दंडनीय अपराध है अत: Ticket ले कर ही यात्रा करे । 

Railway Photo

Train मे चढ़ने के बाद Ticket लेना ही है तो क्या है प्लेटफॉर्म टिकट लेने का फायदा । 

  • Plateform का Ticket ले कर यात्रा करने से आपको यही फायदा होगा की आप को Emergency के दौरान Train छूटने से बच जाएगा ।
  • दूसरा लाभ यह है की जिस Railway Station से चढ़े है उसका location या उस Railway Station का नाम Ticket पर अंकित होगा जिससे आपको Ticket बनवाते समय वही से यात्रा का किराया लिया जाएगा ।

Note : प्लेटफॉर्म  टिकट और साथ मे Train टिकट भी  नही है तो क्या हो सकता है ।

यही ट्रेन मे बिना Palteform या Train Ticket चढ़े है तो आपको भारी जुर्मना और जेल भी हो सकती है और यह भी माना जाएगा की जहा से Train बन कर चली  है यानि जहा से Train डिपार्चर स्टेशन है ।

 Railway Ticket से संबन्धित कुछ और जाने :

अगर आप के पास Regervation Tickte है और आपका Train  छुट गया तो परेशान ना हो क्यो की आप तय समय सीमा के अंदर टीडीआर भर कर अपने Ticket के पूरे मूल्य का 50 प्रतिशत रिफ़ंड क्लेम कर सकते है । यह का Railway के तय सीमा के अंदर ही करना होगा । अन्यथा  नही मिल सकता है ।

आप के पास Train  का Ticket Regervation है और आप Train के जाने के बाद पहुच रहे है तो इस दशा मे क्या करे ?

अगर इस प्रकार का परिस्थिति है तो TTE आपका सीट अगले 2 स्टेशन तक TTE कसी अन्य RAC यात्री को नही दे सकते तो आप इस परिस्थिति मे आप अपने किसी अन्य वाहन से अगले स्टेशन से उसी Ticket पर आप आसानी से यात्रा पूरा कर पाएगे ।

Train का Ticket खो गया तो क्या करे ?

अगर आप ने E-Ticket लिया है और आपको Train मे अपने सीट पर बैठने के बाद पता चला की Train का Ticket खो गया तो घबराने की बात नही है तो आप टीटीई को 50 रुपए पेनल्टी दे कर Ticket ले सकते है ।

या अगर आप के पास E-Ticket के दौरान प्राप्त आपके मोबाइल नंबर पर Railway द्वारा मिला SMS दिखा सकते है अगर SMS है तो Ticket बनवाने के जरूरत नही पड़ेगा अगर E-Ticket है तो SMS पर वो सभी जानकारी रहती है जो Tickrt पर छपा होता है ।

क्या  आप E-Ticket लिए है और Conform (CNF) नही है तो Cancle कराने पर क्या रिफ़ंड मिलेगा ?

जी हा आप ने E-Ticket लिया है और Conform (CNF) नही है तो आप को रिफ़ंड मिलेगा लेकिन 60 रुपए कट जाएगा और यह रिफ़ंड उसी के अकाउंट मे आयेगा जिसके अकाउंट से Ticket Book के दौरान pay या कटा था ।

यह E-Ticket उसी से Cancle कराये जिसने Ticket Book किया था । अगर ऐसा नही करते है तो रिफ़ंड नही मिल सकता है ।

Train मे यात्रा करते समय मुख्य बिन्दु जो आप को जानना चाइए

  • Train यात्रा करते समय अपने साथ ये फोटो id जरूर रख्खे । 
  • अपने समान की सूरक्षा स्वयं करे । 
  • अपना समान किसी के भरोसे ना छोड़े । 
  • कोइ भी असुविधा हो तो आप Railway से हेल्प ले सकते है । 
  • Twitter पर भी अपनी समस्या को Railway  को tage कर के ट्वित कर सकते है । 

क्या आप ने  E-Ticket  Tatkal लिए है और Conform (CNF)  है तो Cancle कराने पर क्या रिफ़ंड मिलेगा ?

जी नही ,अगर आप ने E-Ticket Tatkal मतलब Train के जाने के 24 घंटे पहले Book किए है और Conform है और आप उसको Cancle करेगे तो रिफ़ंड नही मिलेगा ।

Railway मे लागू है No Bill No Payment

आइये जानते है क्या है No Bill No Payment – अब railway स्टेशन या ट्रेन मे कोई सामना लेते है या खरीदते है तो आप दुकानदार से बिल जरूर मागे बिल ना देने पर आप पैसा भी ना देने से माना कर सकते है ।इस प्रकार से आप फ्री मे कुछ भी खा सकते है ।  रेल मंत्री ने अपने Twitter पर इसकी जानकारी दी ।

अगर आप को इस पोस्ट से कुछ भी जानकारी मिला हो तो Comment करके बताए और अपने मित्रो के पास Share करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *