NMC Bill 2019 क्या है इससे क्या होगा

NMC Bill 2019 क्या है इससे क्या होगा ?

NMC Bill 2019 क्या है और इससे क्या होगा आज इसी के बारे मे कुछ जानकारी….

NMC Bill 2019
NMC Bill 2019

NMC बिल क्या है और इससे क्या होगा आज इसी के बारे मे कुछ जानकारीया देना चाहता हु जिससे आप भी समझ सके । खास तौर से यह Bill मेडिकल क्षेत्र से संबन्धित है जैसे जो Student मेडिकल या

जो लोग Doctor बनना चाहते है। या वो NEET की तैयारी कर रहे हो मतलब साफ है जो लोग मेडिकल Sector मे जाना चाहते है उनके लिए है ।

NMC बिल  2019 क्या है ?

NMC बिल यह एक Regulatry बॉडी है जो किसी संस्था को Regulate करता है या कहे तो इसके द्वरा बनाए नियमो को इनके अनतरगत आने वाले संस्था मानेगे या इनके अनूशार ही सब कुछ होगा ।

NMC बिल का मतलब यह है की यह  राज्य सभा और लोक सभा दोनों जगहो से पास हो गया है तथा प्रेसिडेंट द्वरा इसको Regulatry बॉडी बनाने का मजूरी मिल गया है । जिसके बाद इसके अपने पॉलिसी को बना पाएगे और इनके अनतरगत आने वाले संस्था इसका अनुपालन करेगे ।

इसके पहले MCI जैसी बॉडी मेडिकल सैक्टर को रेगुलत कर रहा था जिसका पूरा नाम Medical Council of India था लेकिन इसको अब बादल कर NMC कर दिया गया इसका पूरा नाम National Medical Commission हो गया।

अब सभी मेडिकल Education को Regulate करेगा। इस बिल को अगले 3 साल मे इंपीलीमेंट कहे तो  लागू किया जाएगा । आइये जानते है किसको क्या फर्क पड़ेगा ।

Passport का आवेदन ऑनलाइन कैसे करे

Smart Phone या Laptop Update क्यो करना चाहिए जाने

NMC बिल से किसको क्या फर्क पड़ेगा ?

NMC Bill 2019 जब अपनी सभी पॉलिसी बना कर अगले 3 साल मे लागू कर देता है तो जो Student मेडिकल क्षेत्र मे पढ़ाई करेगे उनको पढ़ाई पूरा करने के बाद एक NEXT (Exit) Exam देना होगा ।

जिसके बाद ही इनको प्रेक्टिस करने का Licence मिलेगा । अन्यथा यह कही भी प्रेक्टिस नही कर सकते है । तो यह NEXT (Exit)Exam पास करना जरूरी होगा ।

साथ ही NEXT Exam क्लियर कर लेते है मतलब पास कर लेते है तो आप को प्रेक्टिस के Licence के साठा ही PG मे एड्मिशन के लिए कोई भी अलग से Exam नही देना होगा ।

लेकिन यह जरूर है की आप NEXT अच्छे मार्क लाएगे तभी अच्छे कॉलेज मे एड्मिशन ले सकते है । नही तो आप के द्वरा पाया गया Number के हिसाब से कॉलेज मे औसर तो मिलेगा ही ।

NMC बिल 2019 का Abroad Student पर क्या फर्क पड़ेगा ?

NMC Bill 2019
NMC Bill 2019 क्लियर 

Abroad Student का मतलब जो विदेश बोले तो दूसरे देश मे मेडिकल की पढ़ाई करने वालों को क्या फर्क पड़ने वाला है । सबसे बड़ा सवाल यह है की Abroad मे पढ़ने के लिए आप को Neet Qulified होना जरूरी है ,

और यह पहले भी था । और आप जब Abroad से मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आप india मे आते है तो आप को इंडिया मे प्रेक्टिस Licence लेने के लिए एक Exam देना होता था जिसका नाम है MCI या FMGE Exam देना होता था।

जिसके बाद आप को इंडिया मे प्रेक्टिस का Licence मिलता था । लेकिन अब आप को अब कोई ऐसा Exam नही देना है लेकिन हा एक Exam देना पड़ेगा । अगर आप इंडिया मे प्रेक्टिस करना चाहते है ।

और वो Exam है NEXT (Exit)। कहने का मतलब है आप विदेश या अपने देश मे मेडिकल की स्टडि करते है तो आप को Cource Complete होने के बाद आप को NEXT देना ही होगा  ।

इसका मतलब यह साफ है की इंडिया और Abroad कही से भी पढे एक ही जगह पर आ कर खड़ा होना है । जब की मै अपने विचार से बताउ तो Abroad Student के लिए इसका लाभ जरूर मिला सकता है

वो लाभ यह है की वो जिस देश से पढ़ मे study किए है वहा का तो उनको प्रेक्टिस का Licence मिल जाएगा ,लेकिन उस देश का Citizenship लेना पड़ेगा । लेकिन India मे study करने वालो को इसका इस प्रकार से लाभ नही मिल पाएगा ।

New Update: अब NEET 2020 के द्वरा ही AIIMS ,JPMER मे भी Admission होगा । Read More

इससे संबन्धित और भी Update जैसे आयेगा जरूर बताने की कोशिश रहेगी है । 

Anushka Pathology Lab Padrauna
Anushka Pathology Lab Padrauna

6 thoughts on “NMC Bill 2019 क्या है इससे क्या होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!