Keyword क्या है और कितना जरूरी है जाने

Keyword क्या है और कितना जरूरी है  जाने हिन्दी मे

Keyword क्या है : आज हमइसके बारे मे बात करेगे लेकिन अगर आप आप Keyword के बारे मे नही जानते है या आप कुछ दिनो या नए -नए Blog या website Create किए है तो आप को Keyword के बारे मे पता चल गया होगा ।

अगर इसके बारे मे आप को कुछ नही पता तो चलिए इसके बारे जानकारी आप तक share करते है । जिसके बाद आप की वर्ड के बारे मे जान पाएगे ।

आज जो भी ऑनलाइन आ रहा वो पैसा ही कमाना चाहता है लेकिन क्या ऑनलाइन पैसा कमाना इतना ही आसना जितना की आप ऑनलाइन ब्लॉग या वैबसाइट बना ले जबाब है नही ।

पैसा कमाने के लिए हमे मेहनत के साथ इसके बारे मे जानना होगा की इसके जरिए हम कैसे पैसा कमा सकते है । website या ब्लॉग बनाने के बाद हम ट्रेफिक की बात करते है ।

अगर आप के blog या website पर traffic आ रहा है तो आप आसनी से पैसा कमा सकते है लेकिन अगर आप के Blog या website पर ट्रेफिक ही ना आए तो पैसा कमान वो भी Blog या website से आसान नही है ।

Blog या website मे की वर्ड का होना बहुत ही जरूरी जिसके जरिये हम अपने Blog या website पर SEO के जरिये की वर्ड का उपयोग करके अपने Blog या website पर traffic ला सकते है ।

Blog या website मे सबसे जरूरी यही है की हम उस पर अधिक से अधिक Organic Traffic लाये जिससे Income हो तो आज इसके बारे Details मे बात करते है ।

Keyword क्या है ?

Keyword Kya hai
Keyword Kya hai

Keyword का मतलब सीधा सा यही है जो लोग Google मे Search करते है जिससे उनकी जंकरारी मिलती है या वो जो अपने की वर्ड के जरिये जानना चाहते है ।

इसका मतलब साफ है जो भी word Google मे search किया जाता है वही Keyword है । अब आप समझ ही गए होगे की इसका कितना Important है आप के Blog या वैबसाइट मे ।

Keyword की क्या आवश्यकता है

Keyword की इतना ही आवश्यकता है जितना हमे Oxygen चाहिए । जिसके बिना आगे नही चल सकता है । तो आप Oxygen word से इसकी आवश्यकता समझ गए होगे ।

Keyword का उपयोग हम अपने Article मे लिखते समय SEO के अनुशार करते है जिससे हमारे वैबसाइट की Traffic मिले कोई भी Google मे मेरे द्वरा लिखा गया Article उस की वर्ड से मिले तो मेरी Website सबसे पहले आए जिससे User के Click करने के chance ज्यादा होगा । जिससे हमारे वैबसाइट की रंक अच्छी हो

इसे भी पढे 

की वर्ड  का उपयोग SEO मे कैसे करना है यहा देखे 

की वर्ड कैसे Research करे

अगर आप यहा तक पढ़ लिए होगे तो आप सोच रहे होगे ये पता किसे करे लोग क्या क्या सबसे ज्यड़ा Search करते है । इसके बारे मे सबसे पहले आप को ही गेस करना होगा ।

अगर आप कोई word गेस कर लेते है तो आप उस पर पक्का मोहर लगाने के लिए आप कुछ Free की वर्ड Research Tool का उपयोग कर सकते है आप को नीचे लिंक दे रहे। जहा से आप क्लिक करके आसानी से उस Page पर जा सकते है Google Keyword Planer  

की-वर्ड कितने प्रकार का होता है ?

अगर हम Keyword के प्रकार के बारे मे बात करे तो की वर्ड 2 प्रकार का मुख्यत : होता है जो नीचे दिया गया है ।

  • Short Tail Keyword.
  • Long Tail Keyword.

Short Tail Keyword

इस की वर्ड को आप देख कर समझ गए होगे जो छोटा की वर्ड हो जैसे एक वर्ड से दो वर्ड मे उसे शॉर्ट टेल की वर्ड कहते  है । Short की वर्ड Long Tail की वर्ड के अपेशा ठीक नही है हा लेकिन इसका भी उपयोग करके आप अपने वैबसाइट को SEO full बना सकते है ।

अगर आप कोई Article लिख रहे तो तो उसमे Short Tail की वर्ड का ही उपयोग ना करते रहे ।

Long Tail Keyword

इस की वर्ड को भी देख कर समझ गए होगे जिसमे कई word हो वही Long Tail की वर्ड है । ये 2 से 3 word मे होते है । जब भी आप कोई Article लिखे Long tail की वर्ड का ही उपयोग करने की कोशिश करे ताकि आप उससे आसानी से Optimize कर सके और आपका Page या website Rank करे ।

अब आप सोच रहे है इसका उपयोग हम अपने Blog मे किस प्रकार से करे की सही से काम करे तो इसका मतलब है आप इसका Implement कैसे करे तो इसी को SEO Keyword नाम दे सकते है ।

तो आप SEOI कैसे करे उपर दीय link पर Click करके देख सकते है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
loading...