Doctor Kaise Bane MBBS डॉक्टर कैसे बने

Doctor Kaise Bane MBBS डॉक्टर कैसे बने

Doctor Kaise Bane  आज हम  इसके बारे मे जानेगे लेकिन इससे पहले कुछ और जान लेते है । हम सब लगभग सभी जानते है Doctor (डॉक्टर)  को Second God माना जाता है । क्योकि भगवान के बाद Doctor ही ऐसा जो हमे दुबारा जीवन दे सकता है जहा तक संभव हो सकता हो ।

इसके साथ ही हमे अपने जीवन मे कुछ उद्देश्य भी होता गई जिसमे हम लोग English मे Aim कहते है । Doctor अलावा अन्य भी प्रोफेशनल Course है जिसे किया जा सकता है जैसे वकील (LLB) ,Engineer (B।Tech),IAS (DM) इत्यादि ।

"<yoastmark
Doctor Kaise Bane

लेकिन सबका अपना अपने जीवन मे कुछ करने का जज्बा होता है वो लोग अपना Aim बना लेते है और फिर उसी दिशा मे पढ़ाई करते है । इन सभी कोर्स का पढ़ाई करना आसान नही है लेकिन कठिन भी नही है । अगर आप अपने मन से अपना Aim चुने हुये है तो आसान है लेकिन किसी के दबाव मे ऐसा कर रहे है तो कठिन हो सकता है ।

तो मै आप से यही कहुगा की जो आप को अपने मन से आवाज आती है चाहे वो कोई भी दिशा हो उसी मे अपने मन से काम करिए आप को मजिल जरूर मिलेगा । लेकिन ये सभी कोर्स 12 के बाद ही apply कर सकते है । तो अगर आपका AIM Doctor बनना है आज हम इसी के बारे मे इस आर्टिक्ल के माध्यम से जनेगे ।

Doctor (डॉक्टर) किसे कहते है,What different Ph.d (Doctor) and Medicine Doctor

हम सभी जानते है डॉक्टर हम Ph.d की Degree होती है उन्हे भी हम Doctor कहते है और जो Medicine लिखते है या जो बीमारियो का इलाज करते है हम लोग उन्हे भी डॉक्टर  कहते है । लेकिन इन दोनों डॉक्टर मे अंतर होता है । जो P.hd Degree होता है उसे Doctor इस लिए कहा जाता है क्यो की यह एक Highest University Degree होता है ।

जिसमे इनको University द्वरा Doctor की उपाधि दी जाती है । और इनको एक विशेष फील्ड मे Research करते है। नयी -नयी खोज करते है । या जानकारिया प्राप्त करते है । Ph.d का Full Form Doctor of Philosophy है ।

Medicine Doctor

जो Doctor हमे इलाज करते है उनको भी Doctor कहते है लेकिन ये डॉक्टर Re Search नही बल्की इलाज करते है रोगो को ठीक करते है । इस प्रकार के डॉक्टर बनने के लिए आप को एक कोर्स करना होता है । वैसे आप Doctor की उपाधि लेना चाहते है तो आप Ph.d भी कर सकते है ।

लेकिन आप  Physicianmedical practitionermedical doctor बनना चाहते है तो आप को किसी भी Doctor Field मे Admission लेना होगा ।

Doctor बनने के लिए आप MBBS ,BDS,BAMS,BHMS, इत्यादि इनमे से किसी भी कोर्स मे दाखिला ले कर ये तय समय के बाद आप डॉक्टर बन सकते है ।लेकिन Top Rank के Doctor MBBS ही होते है । वैसे ये अनुभव के आधार पर भी आप अच्छा Doctor बन सकते है लेकिन MBBS की डिग्री लेना अनिवार्य है ।

Doctor kaise bane और MBBS की पढ़ाई कब से शुरू कर सकते है, कम से कम कितना योग्यता होना चाहिए

अगर आप Doctor की पढ़ाई करना चाहते है तो सबसे पहले आप को  12 मे Bio से होना जरूरी है । साथ मे English भी । बोले तो PCB (Physics,Chemistry,Biology )with English। Minimum 50 % मार्क । Category के अनुशार कम हो सकता है ।

वैसे Minimum 50 % होना चाहिए in PCB. और उम्र कम से कम 17 साल होना चाहिए । आप किसी भी Board से हो आप के पास ये होना चाहिये ।

लेकिन क्या आप 12 th मे 50 % PCB मे आ गया तो MBBS मे Admission हो जाएगा तो जबाब है बिलकुल नही लेकिन अगर आप को MBBS मे दाखिला लेना है तो आप को NEET Exam Clear करना होगा ,मतलब Pass तो करना ही होगा ।

लेकिन क्या आप NEET मे केवल पास हो जाएगे तो आप MBBS मे Admission हो जाएगा । तो इसका जबाब है हा लेकिन पैसा बहुत लगेगा तो आम आदमी या मिडिल क्लास ले लोग pay नही कर पाएगे ।

तो अगर आप कम पैसे मे MBBS मे Admission लेना चाहते है तो आप NEET मे Hight Score करना होगा जिससे आप को Gorvement College मिले जिसमे आपका Fee कम लगेगा जिसके बाद आप MBBS की पढ़ाई कर सकते है और आप एक डॉक्टर बन सकते है ।

NEET क्या है (NEET 2020) एक अच्छा Doctor Kaise Bane

अगर आप 12 के बाद MBBS मे दाखिला लेना चाहते है तो आप को NEET को Pass करना होगा । लेकिन आप चाहते है की Goverment कॉलेज मिले तो आप NEET का Preparation कर सकते है ।

जिसके बाद आप का NEET Score अच्छा आ जाए तो आप को Gorvement कॉलेज मिल जाएगा । NEET यह एक National Label का Exam है । अगर आप NEET pass कर लेते है तो आप Abrod से भी MBBS कर सकते है ।

बीना NEET के आप Abroad मे भी MBBS मे दाखिला नही ले सकते है । लेकिन हा अगर आप NEET मे पास भी हो गए है तो आप Abroad से MBBS आसानी से कर सकते है लेकिन इसके कुछ Policy भी है इसके बारे मे हम आगे बात करगे । NEET का Full Forrm  National Eligibility cum Entrance Test है।

NEET 2020 Apply Online Date

क्या Doctor बनना आसान है

इसका कोई Direct जबाब नही है लेकिन जो मेहनत करेगे जरूर Doctor बन सकता है । क्योकी Doctor बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा पढ़ना पड़ेगा । आइये जानते है  Doctor बनना है तो क्या क्या करना होगा । AIIMS और JIPMER मे भी NEET द्वरा ही Admission होगा ।

  • आप की Age कम से कम Entrance Exam Form भरने तक 17 वर्ष होना चाहिए । और Maximum 25 (GEN) लेकिन उम्र पर अभी असमंजस है ।
  • कम से कम आप 12 th पास होना पड़ेगा 50 % In PCB with English ।
  • इसके बाद आप को MBBS मे Admission लेने के लिए NEET Pass करना अनिवार्य है अच्छे Score के साथ । जिसके लिए आप NEET का Preparation कर सकते है ।
  • NEET का Form apply करने के बाद Exam देना होगा ।
  • NEET Entrance Exam के बाद आप Counseling करा सकते है । लेकिन वो Score और Rank के उपर depend करेगा की आप को Goverment College मिलेगा या Private College
  • अगर आप NEET पास हो गए और आप को India मे College नही मिल पा रहा तो आप के पास 2 Option है
  1. Drop (Again NEET Preparation )
  2. Abroad (Other Country )

NMC Bill क्या है जो Doctor के संबंध मे है जाने

Abroad मे MBBS मे Admission कैसे ले, But Why Take a Admission in Abroad

आइये जानते है अगर Abroad से MBBS करना चाहते है तो क्या क्या जरूरी है । Abroad का मतलब अपने देश के अलावा किसी दूसरे देश मे । आप Abroad मे MBBS मे दाखिला लेना चाहते है तो आप को उपरोक्त 12 th होना तो अनिवार्य है इसके साथ ही … Because of not for sit in India and Private not pay Fee that go on Abroad

Doctor Kaise Bane
Doctor Kaise Bane Abroad Se
  • NEET Pass होना जरूरी है । अगर आप नीट मे पास है तो आप Abroad मे एम बी बी एस कर सकते है । इसके लिए आप के पास High School ,Intermediate और NEET Score Result साथ मे Passport होना चाहिए ।

जिसके बाद आप Admission ले सकते है और आप अपना डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है । लेकिन हा एक शर्त है अगर आप Abroad से MBBS की कोर्स कर के वापस India मे Medical Licence लेने के लिए आप को एक Exam देना होगा ।

जिसके बाद आप को India मे Practice का Licence मिल जाएगा । लेकिन हा एक न्यू Update आया है (NMC) और अगले 3 साल मे लागू कर दिया जाएगा जो MBBS के Student India या Abroad से होगे उन दोनों Student को अपने Course Complete करने के बाद NEXT Exam or (Exit) देना अनिवार्य हो जाएगा । तो मतलब ये साफ है

Point of Similar

अगर आप India या Abroad MBBS करते है तो आप दोनों लोग एक ही जगह पर खड़े होना । NEXT  (National Exit Exam) का मतलब है अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो आप को Entrance Exam मान लिया जाएगा ।

उनके Score के आधार पर PG कॉलेज मिलेगा । आगे नही पढ़ना चाहते है EXIT मान लिया जाएगा । आउर आप को Practice Licence मिल जाएगा । अगर आगे पढ़ाई करना चाहते है तो Entrance हगा  । लेकिन आप को MBBS के बाद NEXT के बाद Practice Licence मिल जाएगा ।

अगर आप Abroad से MBBS करना  चाहते है तो आप कई ऐसे Company है जो Abroad मे Admission करते है । लेकिन हा । एड्मिशन लेने से पहले उस संस्था के बारे मे जाच परख जरूर करे ।

Fee की बात करे तो 20 से 30 लाखा मे Abroad Final MBBS (जो 6 Year )  कर सकते है । अगर Abroad मे Admission लेना चाहते है Maximum Student Russia मे जाते है । अगर इसके बारे अधिक जानकारी चाहिए तो आप Rus Education से बात कर सकते है । जो एक विश्वसनीय संस्था है ।

Discleamar : मै आप को एक जानकारी साझा कर रहा हु नही की आप को ऐसा करने को कह रहा हु आप अपने सोच विचार से निर्णय ले इसमे वैबसाइट की कोई जीमेदारी नही है ।

3 thoughts on “Doctor Kaise Bane MBBS डॉक्टर कैसे बने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *