Cheque Book भरने का सही तरीका जाने ।

Cheque Book भरने का सही तरीका जाने ।

Cheque book kaise bhahre
Cheque book kaise bhahre

Cheque Book भरने का सही तरीका और साथ मे Cancle Cheque Book और Blank Cheque Book कैसा होता है इस आर्टिक्ल के माध्यम से इसके बारे बताने की कोशिश कर रहे है ।

हम सभी जानते है जब भी पैसा किसी को देने की बात आती है तो हम अलग -अलग तरह के आसान तरीके और सावधानी से किसी को पैसा देना चाहते है ।

पैसा किसी दूसरे को देने के बहुत सारे माध्यम है जैसे -इंटरनेट बैंकिंग ,मोबाइल बैंकिंग ,UPI और साथ मे हम चेक के माध्यम से अपने अकाउंट से किसी अकाउंट मे ट्रान्सफर कर सकते है ।

लेकिन सबके पास इंटरनेट बैंकिंग या फोन बैंकिंग हो ऐसा जरूरी नही है । तब हम अपने चेक बूक के द्वरा उसको अपने अकाउंट से उसको चेक के माध्यम से पैसा ट्रान्सफर कर सकते है । आइये जनते है चेक बूक कैसे और कहा मिलता है ।

Cheque Book कैसे मिलता है और कहा  ?

Cheque Book हम जब अपना Account किसी भी बैंक मे खोलवाते है तो हम अपने उसी ब्रांच से ले सकते है । इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नही लगता है । हा ये हो सकता है की उस बैक के Cheque बूक इशू के लिए क्या जरूरी है ।

आप के पास अगर इंटरनेट बैंकिंग है तो भी आप अपने इंटरनेट बैंकिंग को लॉगिन कर के वही से आवेदन कर सकते है । चेक बूक एक आसान और सेफ है । अगर आप इसके बारे जानते है तो । आइये जानते है चेक बूक पर क्या क्या डिटेल्स होता है । नीचे दिये फोटो को देखे ।

Cheque Book पर दिये Details

Cheque Book details
चेक बूक पर उपलब्ध डिटेल्स Cheque Book  all Given Details  Photo Credit :SidTalk 

उपर दिये सभी रेड मे लिखे स्थान पर सही सही  भरना जरूरी है । इस Cheque Book मे आप वो सभी Details देख रहे है वो बैंक द्वरा छपा होता है । आइये अब जानते  है चेक बूक को भरने का सही तरीका । नीचे दिये फोटो देखे ।

Note : चेक Book पर भरा गया date से आप 3 महीने तक भाजा सकते है । मतलब जिस दिन चेक बूक issue होगा।  उसके अगले तीन महीने तक वैलिड रहेगा । डेट expire के बाद आप उसको नही भाजा सकते । 

Cheque Book भरने का सही तरीका क्या है ?

Cheque Book Currect fill
Cheque Book Currect fill Photo Credit : SidTalk 

इस चेक मे सही तरीके से भरा गया है आप देख रहे है । Pay  के आए कोई Space नही है और अपना पूरा नाम के बाद आगे एक लाइन खिचा गया है । ऐसे है Rupees के आगे भी कोई space नही छोड़ा गया है ।और Only के आगे पूरी लाइन खिचा गया है ।

इसके बाद अंको मे लिखे बॉक्स मे भी शुरू मे कोई Space नही और पूरा Amount भरने के बाद आगे एक टेढ़ा और एक छोटा सीधी लाइन है । और लास्ट मे अपने Cheque Book पर छपे Name के उपर सिग्नेचर करना होता है जो आप बैंक अकाउंट open करते समये किए थे । आइये जानते है । नाम और amount के आगे Space क्यो नही छोड़ा गया ।

साथ मे आप  बाए उपर दो लाइनों के बीच मे A/C PAYEE लिखा गया है इसका मतलब जिसको दिया गया वो चेक अपने account मे भजा सकता है न की तुरंत कैस ले सकता है  । स्पेस नही छोड़ा गया  इसका मतलब है अगर आप आगे स्पेस छोड़ दे तो कोई भी उसको टेंपर कर सकते है ।नीचे दिये फोटो को देखे ।

NEFT ,RGTS और UPI क्या होता है । इससे पैसा कैसे ट्रान्सफर किया जाता है जाने ।

Cheque Book भरने का गलत  तरीका क्या है ?

चेक बूक भरने का गलत तरीका
चेक बूक भरने का गलत तरीका Photo Credit: SidTalk

इसके उपर और इस फोटो को देख कर आप सही और गलत समझ सकते है । आइये जानते है इस उपर दिये चेक को कैस टेंपर किया जा सकता है । मतलब इसमे कैसे amount बढ़ा सकते है । नीचे दिये फोटो को देखे ।

Tempering Cheque
Tempering Cheque Photo Credit:SidTalk

आप इसके उपर और इस चेक को देख कर अंतर कर सकते है ।तो आप चेक भरने के लिए सही तरीका अपनाए ।

आइये जानते है Cancle Cheque Book कैसा होता है ।

पहले हम ये जान लेते है Cancle चेक बूक की जरूरत क्यो होती है । चेक बूक की जरूत इस लिए पड़ता है क्यो की जब आप अपने अकाउंट मे किसी कंपनी मे काम करते है जहा से आप को हर महीने या एक बार ही क्यो न पैसा आए ।

ऐसा इस लिए की आप चेक के माध्यम से आप का account का वेरिफिकेसन हो सकते कोई भी गलती ना हो साथ मे आपके बैंक की सभी डिटेल्स होती है जिसकी जरूरत पैसा भेजने के दौरान जरूरत पड़ता है ।

तो आइये जान लेते है cancle चेक बूक कैसा होता है । 

Cancled Cheque book
Cancelled Cheque book Photo Credit : SidTalk

Cancelled Cheque book मे आप को सिर्फ दो लाइनों के बीच मे Cancelled लिख देना है । बस आपका Cancle चेक बूक तैयार ।

Blank Cheque Book  कैस होता है ।

Blank चेक बूक की जरूरत क्या है आइये पहले जान ले । Blank चेक वह दिया जाता है जहा से आप लोन या किसी Company से उधार समान ले रहे हो उसको सेक्युर्टी के रूप मे कंपनी लेता है ।

की अगर आप मेरा पैसा नही दे पाएगा तो कंपनी उस बैंक को क्लैम कर पैसा ले सके या मुकदमा कर सके । ब्लैंक चेक मे आप के सिग्नेचर के अलावा कुछ नही भरना होता है ।  लेकिन एक जरूरी बात जब भी आप किसी को ब्लैंक चेक दे तो उस चेक पर एक बात जरूर लिख दे ।

उस चेक पर उतना रकम नीचे लिख दे जितना आप को देना है Maximum Amount अगर आप एक चेक दे रहे हो तो । जैसे नीचे फोटो को देखे यह एक ब्लैंक चेक है जिस पर लिखा गया है ।

Blank Cheque
Blank Cheque Photo Credit : SidTalk

Not to Exceed Rs – 2,00,000 मतलब आप इस चेक के माध्यम से अधिकतम दो लाख ही निकाल सकते है । अगर आप ऐसा नही लिखते है तो आप के खाते से इससे ज्यादा भी पैसा निकाला जा सकता है । क्योकि आप किस चेक पर सिग्नेचर कर चुके है । बैक तो यही समझेगा आप ने इतना पैसा निकालने का अनुमति दिया है ।

Debit और Credit Card मे क्या अंतर होता है 

Self Cheque कैसे भरा जाता है ।

Self चेक का मतलब अपने ही Account से चेक से पैसा निकालना तो आप नीचे दिये फोटो को देख सकते है ।

Self Currect Fill
Self Currect Fill

Show Video and More Info

तो आप इस चेक को समझ गए होगे सेल्फ चेक कैसे भरा जाता है ।

आप इसे अपने मित्रो के साथ share करे । Comment कर के बताए आप ने क्या कुछ सीखा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: